ICICI Bank Home Loan कैसे ले | ICICI Bank Home Loan Review

ICICI Bank Home Loan – आईसीआईसीआई बैंक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर जैसे विकल्प प्रदान करता है जहां वे मौजूदा बैंक से नए बैंक में होमलोन ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आप अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दरों का भुगतान कर रहे हैं, तो आप ऋण हस्तांतरण का विकल्प चुन सकते हैं। अपना ऋण हस्तांतरित करने के लिए अभी आवेदन करें!

Table of Contents

ICICI Bank Home Loan  बैलेंस ट्रांसफर

घर खरीदना एक व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा निर्णय होता है। यह अभी भी एक महंगा मामला है, जिसका भुगतान घरों की लागत बहुत अधिक होने के कारण एक बार के भुगतान के साथ नहीं किया जा सकता है। यह इस उद्देश्य के लिए है कि लोग होम लोन का विकल्प चुनते हैं, जिसके उपयोग से वे अपने सपनों का घर प्राप्त कर सकते हैं और मासिक किश्तों या ईएमआई के रूप में उधार लिए गए धन को चुका सकते हैं।

अब यदि किसी व्यक्ति ने ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपना उचित परिश्रम और शोध किया होता तो उनके पास सबसे अच्छा गृह ऋण सौदा होता और वे योजना के अनुसार ऋण का भुगतान करेंगे और इसके बारे में दो बार नहीं सोचेंगे। लेकिन क्या होगा अगर किसी व्यक्ति ने होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले उचित परिश्रम या शोध नहीं किया था और बाद में आईसीआईसीआई बैंक की पेशकश जैसे बेहतर ऋण प्रस्तावों के बारे में पता चला, तो वे क्या कर सकते हैं? यहीं पर होम लोन बैलेंस ट्रांसफर काम आता है।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि उन्हें अपने होम लोन पर दूसरे बैंक से बेहतर शर्तें मिल सकती हैं, जो उन्होंने पहले लिया था, तो वे मौजूदा बैंक से नए बैंक में होम लोन ट्रांसफर कर सकते हैं।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर कैसे काम करता है?

नया बैंक मौजूदा बैंक को भुगतान की जाने वाली शेष राशि का पूरा निपटान करेगा और उधारकर्ता के साथ अंतिम रूप दी गई शर्तों के आधार पर ऋण लेगा।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के क्या कारण हैं?

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के कारण निम्न हो सकते हैं:

1. यदि आप उद्योग में अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दर का भुगतान कर रहे हैं, तो कोई व्यक्ति शेष राशि हस्तांतरण के लिए जाएगा।

2. यदि आपके वर्तमान बैंक की ऋण अवधि कम है जबकि कोई अन्य बैंक उच्च कार्यकाल प्रदान कर सकता है। अतिरिक्त लाभ यह है कि लंबी अवधि के साथ आपके पास हर महीने कम ईएमआई होगी।

3. बैंक के साथ सेवा संबंधी मुद्दे

ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर

बैलेंस ट्रांसफर की पात्रता और विशेषताएं बैंक के विवेक के अधीन हैं

ICICI Bank बैलेंस ट्रांसफर होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

सभी आवेदकों के लिए लागू कागजात/दस्तावेजों की सूची:

  • नियोक्ता पहचान पत्र
  • ऋण आवेदन: 3 पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ ऋण आवेदन पत्र
  • पहचान का प्रमाण (कोई भी एक): पैन/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी कार्ड
  • निवास / पते का प्रमाण (कोई भी): टेलीफोन बिल / बिजली बिल / पानी बिल / पाइप गैस बिल या पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड की हाल की कॉपी

संपत्ति के कागजात:

  • सोसायटी/बिल्डर से एनओसी
  • बिक्री के लिए पंजीकृत समझौता
  • अधिभोग प्रमाणपत्र
  • शेयर प्रमाणपत्र (केवल महाराष्ट्र के लिए), रखरखाव बिल, बिजली बिल, संपत्ति कर रसीद
  • बिक्री के लिए सभी पुराने समझौतों की श्रृंखला

खाता विवरण:

आवेदक द्वारा धारित सभी बैंक खातों के लिए पिछले ६ महीने का बैंक खाता विवरण

वेतनभोगी आवेदक/सह-आवेदक/गारंटर के लिए आय प्रमाण:

  • पिछले 3 महीनों की वेतन पर्ची या वेतन प्रमाण पत्र
  • पिछले 2 वर्षों के लिए फॉर्म 16 की प्रति या पिछले 2 वित्तीय वर्षों के लिए आईटी रिटर्न की प्रति, आईटी विभाग द्वारा स्वीकार की गई।

गैर-वेतनभोगी आवेदक/सह-आवेदक/गारंटर के लिए आय प्रमाण:

  • बिजनेस एड्रेस प्रूफ
  • पिछले 3 वर्षों का आईटी रिटर्न
  • पिछले 3 वर्षों के लिए बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाता
  • व्यवसाय लाइसेंस विवरण (या समकक्ष)
  • टीडीएस प्रमाणपत्र (फॉर्म 16ए, यदि लागू हो)
  • योग्यता का प्रमाण पत्र (सी.ए./डॉक्टर और अन्य पेशेवरों के लिए)

दूसरे बैंक से दस्तावेज:

  • बैंक में रखे गए मूल दस्तावेजों की सूची
  • पिछले एक साल के लिए ऋण खाता विवरण
  • स्वीकृति पत्र
  • अंतरिम अवधि सुरक्षा

ICICI Bank होम लोन बैलेंस ट्रांसफर प्रक्रिया

होम लोन बैलेंस टेकओवर के लिए आईसीआईसीआई बैंक प्रक्रिया की प्रक्रिया इस प्रकार है

  • आप अपने ऋण की शर्तों को अंतिम रूप देने के लिए आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर जाकर या निकटतम शाखा में जाकर बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आईसीआईसीआई बैंक के साथ आपके ऋण की शर्तों को अंतिम रूप देने के बाद आपको अपने वर्तमान ऋणदाता को एक पत्र जमा करने की आवश्यकता है जिसमें अनुरोध किया गया है कि आपका गृह ऋण बंद हो और एक एनओसी प्राप्त करें जिसमें कम से कम 3 सप्ताह लगेंगे।
  • एक बार एनओसी प्राप्त हो जाने के बाद आपको इसे आईसीआईसीआई बैंक को उन सभी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा जो उनके लिए आवश्यक हैं, जो सत्यापन के बाद आपके वर्तमान ऋणदाता को आपकी शेष राशि का भुगतान करेंगे। वर्तमान ऋणदाता तब एक फौजदारी प्रमाणपत्र जारी करेगा जिसे आईसीआईसीआई बैंक को भी जमा किया जाना चाहिए। उधारकर्ता अब आईसीआईसीआई बैंक के साथ तय की गई नई ऋण शर्तों के साथ ईएमआई का भुगतान शुरू कर सकता है।

ईएमआई भुगतान के तरीके

आपका आईसीआईसीआई बैंक होम लोन निम्नलिखित तीन तरीकों से चुकाया जा सकता है।

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक के मौजूदा खाताधारक हैं तो अपने होम लोन को चुकाने का सबसे अच्छा तरीका स्थायी निर्देश (एसआई) है। आपके द्वारा निर्दिष्ट आईसीआईसीआई बैंक खाते से मासिक चक्र के अंत में आपकी ईएमआई राशि स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएगी। फिर इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस (ईसीएस) का विकल्प होता है जिसका उपयोग यदि आपके पास गैर-आईसीआईसीआई बैंक खाता है और इस खाते से मासिक चक्र के अंत में आपकी ईएमआई स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएगी। अंत में पोस्ट-डेटेड चेक (पीडीसी) है, जिसके उपयोग से आप अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक ऋण केंद्र में गैर-आईसीआईसीआई बैंक खाते से पोस्ट-डेटेड ईएमआई चेक जमा कर सकते हैं। पीडीसी का एक नया सेट समय पर जमा करना होगा

ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर पात्रता जांच

इससे पहले कि कोई व्यक्ति आईसीआईसीआई बैंक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन करे, पात्रता जांच करना सबसे अच्छा है जो आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट और CreditMantri.com पर उपलब्ध है। इस तरह आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित नहीं होगा क्योंकि बैंक केवल आपकी यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पात्र हैं, क्रेडिट स्कोर और अन्य आंतरिक मानदंडों के साथ तुलना करता है।

ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर कैलकुलेटर

ग्राहकों के लिए जीवन आसान बनाने के लिए और यह जानने के लिए कि उन्हें हर महीने कितना भुगतान करना है, ग्राहक आईसीआईसीआई बैंक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

इसका महत्व यह है कि ग्राहकों को पता चल जाएगा कि आईसीआईसीआई बैंक में ट्रांसफर होने पर उन्हें कितनी ईएमआई बाकी है और बाकी होम लोन के लिए उन्हें कितना भुगतान करना होगा। इससे उन्हें यह तय करने में मदद मिलती है कि उन्हें बैलेंस ट्रांसफर करना चाहिए या नहीं।

FAQ : ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन कैसे करें?

आप आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर जाकर या नजदीकी शाखा में जाकर होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. मैं अपने ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

आप आवेदन संख्या प्रदान करके या आईसीआईसीआई बैंक होम लोन कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करके होम लोन बैलेंस ट्रांसफर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

3. क्या कोई विशेष ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर ऑफर है?

सभी बैंक उन ग्राहकों को ऑफर प्रदान करते हैं जो दूसरे बैंक से अपना व्यवसाय ला रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक विशेष ऑफर भी दे सकता है। अधिक जानकारी के लिए आपको आईसीआईसीआई बैंक के प्रतिनिधियों से संपर्क करना होगा

4. ICICI Bank Home Loan बैलेंस कैसे ट्रांसफर करें?

आपको आईसीआईसीआई बैंक के साथ होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा। एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको मौजूदा बैंक को एक पत्र प्रदान करना होगा जिसमें कहा गया हो कि आप ऋण को बंद करना चाहते हैं और इसे आईसीआईसीआई बैंक में स्थानांतरित करना चाहते हैं। एक बार जब मौजूदा बैंक स्वीकार कर लेता है, तो आईसीआईसीआई बैंक आपके वर्तमान ऋणदाता बैंक को बकाया होम लोन राशि और आईसीआईसीआई बैंक के साथ भुगतान की जाने वाली शेष राशि का भुगतान करेगा।

5. ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर लेने के क्या लाभ हैं?

लाभ इस प्रकार हैं
कम ब्याज दर
कोई अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं
कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं
दैनिक घटती शेष राशि पर ब्याज प्रभार
ओवरड्राफ्ट के रूप में उपलब्ध होम लोन

4. ICICI Bank Home Loan बैलेंस कैसे ट्रांसफर करें?

आपको आईसीआईसीआई बैंक के साथ होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा। एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको मौजूदा बैंक को एक पत्र प्रदान करना होगा जिसमें कहा गया हो कि आप ऋण को बंद करना चाहते हैं और इसे आईसीआईसीआई बैंक में स्थानांतरित करना चाहते हैं। एक बार जब मौजूदा बैंक स्वीकार कर लेता है, तो आईसीआईसीआई बैंक आपके वर्तमान ऋणदाता बैंक को बकाया होम लोन राशि और आईसीआईसीआई बैंक के साथ भुगतान की जाने वाली शेष राशि का भुगतान करेगा।

5. ICICI Bank Home Loan बैलेंस ट्रांसफर लेने के क्या लाभ हैं?

लाभ इस प्रकार हैं

कम ब्याज दर

कोई अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं

कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं

दैनिक घटती शेष राशि पर ब्याज प्रभार

ओवरड्राफ्ट के रूप में उपलब्ध होम लोन