mudra loan kaise milta hai | मुद्रा योजना में आप लोन कैसे ले सकते हैं?

Mudra Loan भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत प्रदान किया जाता है। MUDRA का मतलब माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड है। इस योजना के तहत, उधारकर्ता रुपये के बीच के व्यावसायिक ऋण का लाभ उठा सकते हैं। 50,000 और रु। तीन श्रेणियों, यानी शिशु, किशोर और तरुण के तहत 10 लाख।

Mudra Loans क्या है?

मुद्रा अपने आप में एक उधार देने वाली संस्था नहीं है। यह एक ऐसी योजना है जो साझेदार बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के माध्यम से भारत के लोगों को प्रदान की जाती है। ऋण को सर्वोत्तम संभव मानकों और वैश्विक प्रथाओं का उपयोग करके वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन ऋणों का लक्ष्य विनिर्माण, खुदरा, सेवा और संबद्ध कृषि गतिविधियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए वित्तपोषण प्राप्त करने का एक आसान विकल्प प्रदान करके सामाजिक और आर्थिक विकास में सहायता करना है। ये ऋण छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को प्रदान किए जाते हैं जो गैर-कृषि और गैर-कॉर्पोरेट प्रकृति के होते हैं।

इस योजना के तहत व्यवसाय की आवश्यकता और ऋण राशि के आधार पर विभिन्न प्रावधान हैं। ये इकाइयाँ साझेदारी फर्म या एकल स्वामित्व वाली फर्म भी हो सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जो कोई नया व्यावसायिक उद्यम स्थापित करना चाहता है, उसके लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है, उन्हें किसी संपार्श्विक की भी आवश्यकता नहीं होती है।

Mudra Loan कैसे मिलता है

Mudra Loan की विशेषताएं और लाभ

  • लचीली ऋण राशि: कोई भी गैर-कॉर्पोरेट या गैर-कृषि फर्म जिसे लघु या सूक्ष्म-उद्योग के रूप में वर्गीकृत किया गया है, उसे रु. व्यवसाय की स्थापना और कामकाज के लिए आवश्यकताओं के आधार पर 10 लाख।
  • विभिन्न उद्देश्यों के लिए ऋण: Mudra Loan का उपयोग उपकरण खरीद, परिवहन वाहन खरीद, व्यापार और यहां तक ​​कि कृषि संबंधी गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है।
  • सभी के लिए उपलब्ध ऋण: ये ऋण विनिर्माण, खुदरा, सेवा क्षेत्र, खाद्य उत्पाद क्षेत्र, कपड़ा क्षेत्र, व्यक्तिगत सेवाओं, सामुदायिक और सामाजिक सेवा उपक्रमों, व्यापारियों, खुदरा स्टोरों आदि के लिए दिए गए हैं।
  • सावधि ऋण और कार्यशील पूंजी उपलब्ध: रुपये तक के सावधि ऋण के अलावा। 10 लाख, ये ऋण व्यवसायों की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए कार्यशील पूंजी भी प्रदान करते हैं। कार्यशील पूंजी मुद्रा डेबिट कार्ड के रूप में उपलब्ध है, जो व्यापार मालिकों को देश भर के एटीएम से कई बार नकदी निकालने और दुकानों में पीओएस मशीनों के माध्यम से कोई भी खरीदारी करने में सक्षम बनाता है।
  • विकासात्मक सहायता: मुद्रा उद्यमियों को सहायता और विकास सेवाएं प्रदान करके कुशल कर्मचारियों की कमी के मुद्दे को दूर करने में मदद करती है। लक्ष्य एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है जो व्यवसायों को बढ़ने और फलने-फूलने में सक्षम बनाने के लिए कुशल श्रमिकों और कर्मचारियों को प्रदान करता है।
  • संपार्श्विक-मुक्त ऋण: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवश्यक संपार्श्विक की कमी उनके उद्यमशीलता उपक्रमों के रास्ते में नहीं आती है, प्रदान किए गए ऋण पूरी तरह से संपार्श्विक-मुक्त हैं और एक क्रेडिट गारंटी योजना द्वारा सुरक्षित हैं, जिसके लिए उन्हें केवल एक किफायती भुगतान करने की आवश्यकता होती है। वार्षिक शुल्क।
  • वहनीय ऋण: Mudra Loan न्यूनतम संभव ब्याज दरों पर उपलब्ध हैं और ब्याज पर एक उचित सीमा भी है जो व्यवसाय प्रोफ़ाइल और उद्योग के आधार पर प्रभार्य है।
  • लचीली चुकौती अवधि: ये सावधि ऋण एक चुकौती अवधि के साथ आते हैं जो लचीली होती है। यह उधारकर्ताओं को मासिक किस्त को और अधिक किफायती बनाने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार पुनर्भुगतान अवधि चुनने की अनुमति देता है।

Mudra Loan के प्रकार
आवश्यक ऋण राशि के आधार पर, तीन प्रकार के Mudra Loan हैं जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

Mudra Loan के विभिन्न प्रकार हैं:

ऋण का नामऋण की राशि
मुद्रा शिशु50,000 रुपये तक
मुद्रा किशोररु. 50,001 – रु. 5 लाख
मुद्रा तरुणरु. 5,00,001 – रु. 10 लाख

Mudra Loan के नियम और शर्तें 

Mudra Loan के नियम और शर्तें नीचे दी गई हैं:

  • Mudra Loan बैंकों, एमएफआई, एनबीएफसी और अन्य मध्यवर्ती वित्तीय संगठनों द्वारा प्रदान किए जाते हैं
  • रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा। PMJDY द्वारा प्रदान किए गए 5,000 को भी Mudra Loan के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है
  • अप्रैल 2015 को या उसके बाद शिशु, किशोर या तरुण योजना के तहत दिए जाने वाले सभी अग्रिमों को PMMY के तहत Mudra Loan के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  • ऋण का आवेदक किसी भी बैंकिंग या वित्तीय संस्थान का चूककर्ता नहीं होना चाहिए और उसका क्रेडिट ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।
  • सभी व्यक्तिगत उधारकर्ताओं के पास प्रस्तावित गतिविधि को करने के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता, यदि आवश्यक हो, प्रस्तावित गतिविधि की प्रकृति पर आधारित है
  • Mudra Loan किसी भी आय-सृजित लघु व्यवसाय गतिविधि के लिए प्रदान किया जाता है जो व्यापार, सेवा, प्रसंस्करण या विनिर्माण क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
  • परियोजना की लागत निवेश और प्रदान की गई व्यवसाय योजना के आधार पर निर्धारित की जाती है
  • Mudra Loan का उपयोग किसी भी व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए नहीं किया जा सकता है
  • ऋण पर मार्जिन वित्तीय संस्थान के बैंक की आंतरिक नीति के अनुसार है। यह आरबीआई द्वारा निर्धारित एक समग्र दिशानिर्देश पर आधारित है।
  • शिशु ऋण पर कोई मार्जिन आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • ली गई ब्याज दर ऋणदाता संस्था की नीति और निर्णय के अनुसार है
  • बैंक की आंतरिक नीति के अनुसार अग्रिम शुल्क या प्रसंस्करण शुल्क लिया जा सकता है
  • विस्तारित ऋण से निर्मित किसी भी संपत्ति पर पहला शुल्क सुरक्षा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • सीजीटीएसएमई कवर जहां भी लागू हो सुरक्षा के रूप में प्रदान किया जाता है
  • एमएसएमई ऋणों के बारे में मास्टर परिपत्र के माध्यम से जारी आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक एमएसएमई क्षेत्र को दिए गए 10 लाख तक के ऋण के लिए किसी भी संपार्श्विक सुरक्षा को स्वीकार नहीं कर सकते हैं।
  • ऋण की अवधि बैंक के विवेक पर निर्भर करती है और नकदी प्रवाह और सृजित संपत्ति पर भी निर्भर करती है। Mudra Loan के लिए सहायता की अधिकतम अवधि 36 महीने है जिसे समय-समय पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार संरेखित किया जा सकता है।

ये भी पढ़े-:

MSME/ SME Loan कैसे अप्लाई करें | MSME Loan Kaise Milega in Hindi 

HDFC Bank Business Loan Kaise Le : HDFC Bank Se Loan Kaise Milega – HDFC Business Loan App Reviews

Mudra Loan की पेशकश करने वाले शीर्ष 5 बैंक

Mudra Loan केवल भागीदार बैंकों और वित्तीय संस्थानों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

यहां शीर्ष 5 बैंक हैं जो भारत में Mudra Loan प्रदान करते हैं:

  • एसबीआई: एसबीआई रुपये तक Mudra Loanप्रदान करता है। प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर 10 लाख। ऋण राशि के आधार पर मार्जिन आवश्यकता शून्य से 10% तक भिन्न होती है। ये ऋण संपार्श्विक-मुक्त हैं और CGTSME योजना के अंतर्गत आते हैं। ऋण के लिए कार्यकाल 6 महीने की अधिस्थगन अवधि के साथ 3 से 6 वर्ष तक है। SBI शिशु और किशोर ऋण के लिए शून्य प्रसंस्करण शुल्क, और ऋण राशि का 0.50% और तरुण ऋण के लिए कर लेता है।
  • यूको बैंक: यूको बैंक रुपये तक Mudra Loan प्रदान करता है। न्यूनतम ऋण राशि मार्जिन के साथ प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर 10 लाख। रुपये तक के ऋण के लिए मार्जिन। 50,000 शून्य है और उच्च ऋण राशि के लिए बैंक के विवेक के अनुसार। संपत्ति के दृष्टिबंधक के रूप में प्राथमिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है। चुकौती अवधि 60 से 84 ईएमआई से लेकर 3 महीने की मोहलत अवधि के साथ या व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार होती है। बैंक रुपये तक के ऋण के लिए शून्य प्रसंस्करण शुल्क लेता है। उससे अधिक के लिए ऋण राशि का 50,000 1.1236% (न्यूनतम 600)।
  • बैंक ऑफ इंडिया: रुपये तक Mudra Loan प्राप्त करें। किफायती ब्याज दर पर बैंक ऑफ इंडिया से 10 लाख और अधिस्थगन अवधि सहित 36 से 84 महीने की अवधि। रुपये तक के ऋण के लिए कोई मार्जिन आवश्यक नहीं है। रुपये के बीच ऋण के लिए 50,000 और 15%। 50,000 और रु। 10,00,000. संपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऋण CGFMU गारंटी के अंतर्गत आते हैं। प्रोसेसिंग फीस रु. 250 रुपये प्रति लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए शुल्क लिया जाएगा। ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं में 1,00,000 और रु। शहरी और मेट्रो शाखाओं में प्रति लाख 300 रुपये।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक ऑफ बड़ौदा रुपये तक Mudra Loan प्रदान करता है। बिना किसी संपार्श्विक के कम ब्याज दरों पर 10 लाख। पुनर्भुगतान अवधि 7 वर्ष तक है और इसमें कोई प्रसंस्करण शुल्क शामिल नहीं है।

Mudra Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज़

Mudra Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची यहां दी गई है:

ऋण का नामआवश्यक दस्तावेजों की सूची
शिशुपहचान का प्रमाण: किसी भी सरकार द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पैन कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी की एक स्व-प्रमाणित प्रति। अधिकारनिवास का प्रमाण: हाल के फोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / व्यक्ति का पासपोर्ट / सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र2 हाल के पासपोर्ट आकार के फोटोचालू बैंक से खातों का विवरणखरीदी जाने वाली मशीनरी या अन्य वस्तुओं का कोटेशनएससी/एसटी/ओबीसी का प्रमाण यदि लागू होव्यावसायिक उद्यम का प्रमाण
किशोरपहचान का प्रमाण: किसी भी सरकार द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पैन कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी की एक स्व-प्रमाणित प्रति। अधिकारनिवास का प्रमाण: हाल के फोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / व्यक्ति का पासपोर्ट / सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र2 हाल के पासपोर्ट आकार के फोटोचालू बैंक से खातों का विवरणखरीदी जाने वाली मशीनरी या अन्य वस्तुओं का कोटेशनएससी/एसटी/ओबीसी का प्रमाण यदि लागू होव्यावसायिक उद्यम का प्रमाणआईटी या बिक्री कर रिटर्न के साथ मौजूदा इकाई के पिछले 2 वर्षों के अनअंकेक्षित बैलेंस शीट रुपये से ऊपर के ऋण के लिए। 2 लाखकार्यशील पूंजी प्राप्त करने के लिए और सावधि ऋण के मामले में ऋण की अवधि के अनुसार एक वर्ष के लिए किसी स्टार्ट-अप या मौजूदा इकाई के लिए अनुमानित बैलेंस शीटप्रोफार्मा चालान या खरीदे जाने वाले उपकरणों या वस्तुओं के उद्धरण और लागू होने पर किसी भी सिविल कार्य का अनुमानवर्तमान वित्तीय वर्ष में आवेदन जमा करने की तिथि तक प्राप्त बिक्रीउधारकर्ता से संपत्ति और देयता विवरणकंपनी के लिए एसोसिएशन के लेख जैसे पार्टनरशिप डीड

Mudra Loan के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें, जैसे कि आपका पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और व्यवसाय प्रमाण आदि।
  • एक ऋणदाता से संपर्क करें जो Mudra Loan प्रदान करता है और आवेदन पत्र भरकर ऋण के लिए आवेदन करता है।
  • आवश्यक दस्तावेज जमा करें।

Mudra Loan के लिए पात्रता मानदंड

किसी भी ऋण में ऋण लेने के लिए, पात्र को ऋण देने के लिए उसे पूरा करना होगा। यह गैर-विकास-निगमन के लिए लघु व्यवसाय है जो एक ही प्रकार का हो सकता है। मूवी सर्विस सेक्टर, मेन्यू फ़्युक्चरिंग और वीडियो सेक्टर भी शामिल हैं।

ईएमआई की गणना कैसे करें?

ईएमआई कैलकुलेटर एक सरल वित्तीय उपकरण है जो बिना किसी लागत के ऑनलाइन उपलब्ध है। वे आपको मैन्युअल गणना की परेशानी से बचाते हैं और अधिक सटीक भी होते हैं। आपको केवल अपने ऋण का विवरण प्रदान करना है जैसे कि ऋण राशि, ब्याज दर और ऋण की अवधि। इसके आधार पर टूल आपकी ईएमआई की गणना करने के लिए ऊपर बताए गए फॉर्मूले को लागू करता है।

Mudra Loan कस्टमर केयर

Mudra Loan के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

1800-180-1111

1800-11-0001

वैकल्पिक रूप से, आप बैंक के दिशानिर्देशों के संबंध में ऋण के बारे में कोई विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए उस बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं जिससे आप ऋण लेना चाहते हैं।

ये भी पढ़े-:

mPokket Student Loan kaise le | mPokket Loan Review | mPokket लोन कैसे ले?

DHANI CREDIT LINE कैसे प्राप्त करें | DHANI CREDIT LINE का उपयोग कैसे करें | DHANI CREDIT LINE Review

FAQ : Mudra Loan कैसे मिलता है

मुद्रा लोन में कितना ब्याज लगता है?

एसबीआई: एसबीआई रुपये तक Mudra Loanप्रदान करता है। प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर 10 लाख। ऋण राशि के आधार पर मार्जिन आवश्यकता शून्य से 10% तक भिन्न होती है। ये ऋण संपार्श्विक-मुक्त हैं और CGTSME योजना के अंतर्गत आते हैं। ऋण के लिए कार्यकाल 6 महीने की अधिस्थगन अवधि के साथ 3 से 6 वर्ष तक है। SBI शिशु और किशोर ऋण के लिए शून्य प्रसंस्करण शुल्क, और ऋण राशि का 0.50% और तरुण ऋण के लिए कर लेता है।

Mudra Loan के प्रकार

मुद्रा शिशु, मुद्रा किशोर , मुद्रा तरुण

Mudra Loan के लिए पात्रता मानदंड

किसी भी ऋण में ऋण लेने के लिए, पात्र को ऋण देने के लिए उसे पूरा करना होगा। यह गैर-विकास-निगमन के लिए लघु व्यवसाय है जो एक ही प्रकार का हो सकता है। मूवी सर्विस सेक्टर, मेन्यू फ़्युक्चरिंग और वीडियो सेक्टर भी शामिल हैं।

Mudra Loan कस्टमर केयर

Mudra Loan के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:
1800-180-1111
1800-11-0001

mudra loan kya hai kaise milta hai

dra Loan भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत प्रदान किया जाता है। MUDRA का मतलब माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड है। इस योजना के तहत, उधारकर्ता रुपये के बीच के व्यावसायिक ऋण का लाभ उठा सकते हैं। 50,000 और रु। तीन श्रेणियों, यानी शिशु, किशोर और तरुण के तहत 10 लाख।