PaySense Loan kaise le | PaySense Loan Review

PaySense Loan kaise le – PaySense एक वित्तीय सेवा स्टार्ट-अप है जिसे वर्ष 2015 में स्थापित किया गया था। यह मुंबई से बाहर स्थित था। वे जटिल, जटिल आवेदन प्रक्रियाओं, लंबी प्रतीक्षा और बहुत सारे दस्तावेजों की परेशानी के बिना अपने ग्राहकों को क्रेडिट देने के लिए उन्नत डेटा विज्ञान का उपयोग करने में विशेषज्ञ हैं। उनका लक्ष्य अपने ग्राहकों के लिए अपनी वित्तीय प्रक्रियाओं को अधिक सरल, सुलभ और पारदर्शी बनाना है। PaySense ने IIFL के साथ साझेदारी की है। IIFL एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में RBI के साथ पंजीकृत है और भारत में बहुत अच्छी तरह से स्थापित है।

Short Term (अल्पकालिक) ऋण क्या है?

अल्पकालिक ऋण एक ऋण का एक रूप है जो ग्राहक को बहुत ही कम अवधि के लिए प्रदान किया जाता है जो आम तौर पर एक महीने से एक वर्ष तक होता है। ये उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हैं जो विभिन्न कारणों से किसी बैंक या ऋणदाता से लंबी अवधि के लिए ऋण प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। अल्पकालिक ऋण आमतौर पर असुरक्षित होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको ऋण राशि के लिए सुरक्षा के रूप में कोई धन या संपत्ति प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। अल्पकालिक ऋण को अल्पकालिक किस्त या अल्पकालिक Finance के रूप में भी जाना जाता है।

PaySense लोन का परिचय

PaySense अपने ग्राहकों को उनकी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए अल्पावधि ऋण प्रदान करता है जिसमें अचानक छुट्टी पर जाना, घर का नवीनीकरण करना, नया फ़र्नीचर खरीदना, चिकित्सा व्यय का भुगतान करना, शादी की योजना बनाना या कार की सर्विसिंग शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। वे 5,000 रुपये से लेकर रुपये तक की ऋण राशि प्रदान करते हैं। 2 लाख। वे अपने ग्राहकों को त्वरित अनुमोदन और तेजी से वितरण प्रदान करते हैं। कार्यकाल 3 महीने से शुरू होता है और 2 साल तक बढ़ सकता है।

PaySense लोन की विशेषताएं और लाभ

लचीला अंत उपयोग

PaySense अल्पकालिक ऋण बहुउद्देश्यीय ऋण हैं, जिसका अर्थ है, उनका उपयोग किया जा सकता है, लेकिन अचानक छुट्टी पर जाने, घर का नवीनीकरण करने, नया फर्नीचर खरीदने, चिकित्सा व्यय का भुगतान करने, शादी की योजना बनाने या कार की सर्विसिंग तक सीमित नहीं हैं। .

Loan की राशि

PaySense ऋण के लिए केवल 5,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक की ऋण राशि प्रदान करता है। ग्राहक व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर ऋण राशि का चयन कर सकते हैं।

ब्याज दर

PaySense ब्याज दरें प्रदान करता है जो प्रति माह 1.4% से 2.3% तक होती है। इससे ग्राहक को आसान ईएमआई की सुविधा मिलती है।

collateral की आवश्यकता नहीं

PaySense अल्पकालिक ऋण असुरक्षित हैं। इसका मतलब है कि आपको ऋण राशि के लिए सुरक्षा के रूप में कोई collateral प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

मोबाइल एप्लिकेशन

PaySense एक उपयोग में आसान एप्लिकेशन प्रदान करता है जिसे स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है। फोन पर इस ऐप से लोन की पूरी प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। यह ग्राहक के लिए बहुत तेज़ और सुविधाजनक बनाता है।

क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं

एक व्यक्ति जिसने पहले कभी ऋण नहीं लिया है और इसलिए जिसका कोई क्रेडिट स्कोर नहीं है, वह भी PaySense के साथ ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

आसान दस्तावेज

कोई भौतिक दस्तावेज नहीं हैं जिनकी आवश्यकता है। ऋण स्वीकृत करने के लिए बस कुछ बुनियादी दस्तावेजों को आवश्यक प्रारूप में अपलोड करने की आवश्यकता है।

त्वरित अनुमोदन और संवितरण

ग्राहक PaySense के साथ शीघ्र ऋण अनुमोदन का आनंद ले सकता है और अपने बैंक खाते में बहुत तेजी से धन प्राप्त कर सकता है।

किफायती ईएमआई प्लान

PaySense अपने ग्राहकों को EMI प्लान प्रबंधित करने में आसान प्रदान करता है। वे रिमाइंडर भी भेजते हैं और ऑटो-डेबिट सुविधाओं की पेशकश करते हैं ताकि कोई समय पर भुगतान करने से न चूके।

एक क्लिक में ऋण

यदि ग्राहक पहले ही PaySense से उधार ले चुका है और दूसरे ऋण की तलाश में है, तो आगे कोई जाँच नहीं की जाती है। यह एक बार की दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया है और इसके बाद का ऋण बस एक क्लिक दूर है।

PaySense शॉर्ट-टर्म लोन के लिए पात्रता

PaySense  ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, कुछ पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे। वे:

  • एक भारतीय निवासी होना चाहिए
  • आदमी की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • वेतनभोगी या स्व-नियोजित व्यक्ति होना चाहिए
  • वेतनभोगी के लिए न्यूनतम आय 12,000 रुपये और स्वरोजगार के लिए 15,000 रुपये होनी चाहिए

PaySense लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

PaySense द्वारा ऋण स्वीकृत करने के लिए कुछ दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता होती है। ये दस्तावेज हैं:

  • पहचान प्रमाण – पैन कार्ड या आधार कार्ड
  • निवास का प्रमाण – आधार कार्ड / रेंटल एग्रीमेंट / उपयोगिता या पोस्ट-पेड बिल
  • आय का प्रमाण – पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • फोटो के सबूत के तौर पर एक सेल्फी भी मांगी जाती है।

PaySense ऋण के लिए आवेदन कैसे करें?

1. पात्रता की जांच करें और एक ऋण योजना चुनें:

ग्राहक को कुछ बुनियादी विवरण भरकर क्रेडिट लाइन प्राप्त करने के लिए PaySense ऋण के लिए अपनी पात्रता की जांच करने की आवश्यकता है। आसान ईएमआई बनाए रखने के लिए, स्वीकृत लाइन ऑफ क्रेडिट का केवल 50% लेने की सलाह दी जाती है। एक बार जब ग्राहक को क्रेडिट लाइन मिल जाती है, तो वह लोन की राशि और उसके बाद की अवधि और लोन योजना के लिए ईएमआई चुन सकता है।

2. केवाईसी दस्तावेज अपलोड करें:

ऋण स्वीकृत करने के लिए, ग्राहक को अपना केवाईसी पूरा करने के लिए कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे। ग्राहक तब ईएमआई के ऑटो-कटौती को सक्षम करने के लिए एक ऋण समझौते और एक एनएसीएच (नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस) पर हस्ताक्षर करता है। यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक ईएमआई भुगतान करने से न चूकें क्योंकि छूटी हुई ईएमआई भुगतान किसी के क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। एक बार दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद, ऋण स्वीकृति केवल 2 कार्य घंटों में दी जाती है।

3. ऋण राशि प्राप्त करें:

एक बार जब ऋण स्वीकृत हो जाता है और आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो ऋण राशि सीधे आपके बैंक खाते में तुरंत स्थानांतरित कर दी जाती है।

PaySense ऋण के लिए शुल्क 

देर से भुगतान शुल्क:

समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं करने पर ग्राहक से 500 रुपये + 18% जीएसटी = 590 रुपये का विलंब भुगतान शुल्क लिया जाता है।

दंडात्मक शुल्क:

देर से भुगतान करने पर ग्राहक से अतिदेय राशि पर जुर्माना ब्याज लगाया जाता है। यह राशि प्रतिदिन बढ़ती जाती है।

प्रक्रमण संसाधन शुल्क:

ग्राहक से लोन राशि का 2.5% तक प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता है। प्रसंस्करण शुल्क पर मानक जीएसटी भी लागू होता है।

फौजदारी शुल्क:

पहली 3 ईएमआई के सफल भुगतान के बाद ही लोन के फोरक्लोजर का अनुरोध किया जा सकता है। ग्राहक को फोरक्लोज़र के समय बकाया मूलधन पर अतिरिक्त 4% शुल्क का भुगतान करना होगा।

PaySense लोन के लिए पुनर्भुगतान विकल्प

ऋण आवेदन प्रक्रिया के दौरान, ग्राहक एक ऑटो डेबिट फॉर्म (एनएसीएच) पर हस्ताक्षर करता है जो पेसेंस को सीधे उनके बैंक खाते से ईएमआई काटने की अनुमति देता है।

ग्राहक की NACH स्थिति के आधार पर, वह अपनी EMI का भुगतान निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक द्वारा कर सकता है:

NACH एक्टिव: यदि ग्राहक के बैंक ने NACH को मंजूरी दे दी है, तो PaySense उनके बैंक खाते से EMI की देय तिथि पर EMI राशि काट लेगा। देर से भुगतान और दंड शुल्क से बचने के लिए, ईएमआई देय तिथि से एक दिन पहले ईएमआई भुगतान के लिए पंजीकृत बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि रखी जानी चाहिए।

NACH इन प्रोसेस/अस्वीकार: यदि ग्राहक की NACH स्थिति प्रक्रिया में है या अस्वीकार कर दी गई है, तो भुगतान भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जाना चाहिए।

FAQ : PaySense लोन – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. PaySense लोन द्वारा दी जाने वाली लोन राशि क्या है?

PaySense ऋणों के लिए केवल 5,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक की ऋण राशि प्रदान करता है। ग्राहक व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर ऋण राशि का चयन कर सकते हैं।

2. क्या PaySense ऋण के लिए किसी collateral की आवश्यकता है?

नहीं, कोई collateral नहीं है जिसे ऋण राशि के लिए सुरक्षा के रूप में प्रदान करने की आवश्यकता है।

3. PaySense शॉर्ट टर्म लोन की अवधि क्या है?

चुकौती अवधि जिसे PaySense के साथ चुना जा सकता है, 3 महीने से 2 साल तक है।

4. PaySense से लोन प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

पहचान प्रमाण (पैन कार्ड या आधार कार्ड), निवास का प्रमाण (आधार कार्ड / रेंटल एग्रीमेंट / उपयोगिता या पोस्ट-पेड बिल) और आय का प्रमाण (पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट) चाहिए।

5. क्या PaySense के साथ कोई विलंब भुगतान शुल्क है?

हां, समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं करने पर ग्राहक से 500 रुपये + 18% जीएसटी = 590 रुपये का विलंब भुगतान शुल्क लिया जाता है।